October 29, 2020

THF

THE HINDI FACTS

immunity kaise badhaye

Immunity Kaise Badhaye (कोरोना, CORONA से लड़ने का एक मात्र तरीका )

Immunity kaise badhaye ये आज का बहुत इम्पॉर्टन्ट क्वेशन है जहा आज दुनिया कोरोना क कहर से लड़ रही है बही अपने स्वस्थ का रास्ता तलाश रही है, अगर आप भी जानना चाहते है तो मेरे साथ इसस आर्टिकल मई बने रहिए । यह मे  आपको immunity kaise badhaye इसके बारे मे , मै  आपको बहुत  बड़िया जानकारी  देने बाला  हूँ 

 

इम्यून सिस्टम क्या काम करता है

आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे सुधार सकते हैं? कुल मिलाकर, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली रोग पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों के खिलाफ आपका बचाव करने का एक उल्लेखनीय काम करती है। लेकिन कभी-कभी यह विफल हो जाता है: एक रोगाणु सफलतापूर्वक आक्रमण करता है और आपको बीमार बनाता है। क्या इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप करना और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना संभव है? यदि आप अपने आहार में सुधार करते हैं तो क्या होगा? कुछ विटामिन या हर्बल तैयारी लें? निकट-पूर्ण प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के उत्पादन की उम्मीद में अन्य जीवनशैली में बदलाव करें?

आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए क्या कर सकते हैं?-immune system kaise badhaye 

अपनी प्रतिरक्षा (Immunity) को बढ़ाने का विचार बहुत अछा  है, लेकिन ऐसा करने की क्षमता कई कारणों से मैजिकल  साबित हुई है। प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक है कि – एक सिस्टम , एक इकाई नहीं है। अच्छी तरह से काम करने के लिए, इसे संतुलन और सामंजस्य की आवश्यकता होती है। अभी भी बहुत कुछ है जो शोधकर्ताओं को प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की पेचीदगियों और अंतर्संबंध के बारे में नहीं पता है। immunity kaise badhaye इस सब्जेक्ट पर बहुत से साइअन्टिस्ट आज भी विचार मई लगे हुए हैं। हम इम्यून सीसीटें हमारे जीवन शैली से प्रभावित होता है इसके बारें मे बहुत ही रोचक जानकारी हम आपको इस आर्टिकल मे देने बालें हैं 

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इम्यून सिस्टम  जीवन शैली के प्रभाव नहीं हैं और इसका अध्ययन नहीं किया जाना चाहिए। शोधकर्ता आहार, व्यायाम, आयु, मनोवैज्ञानिक तनाव और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के अन्य कारकों, जानवरों और मनुष्यों दोनों में होने वाले प्रभावों की खोज कर रहे हैं। इस बीच, सामान्य स्वस्थ रहने वाली रणनीतियां आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को ऊपरी हाथ देना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है।

 

आपकी immunity kaise badhaने क तरीके 

आपकी जीवनशैली की पहली पंक्ति स्वस्थ जीवन शैली चुनना है। सामान्य अच्छे स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना सबसे अच्छा कदम है जो आप अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए स्वाभाविक रूप से कर सकते हैं। आपके शरीर का हर अंग, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली सहित, बेहतर काम करता है जब पर्यावरणीय हमलों से सुरक्षित रहता है और स्वस्थ रहने वाली रणनीतियों द्वारा इन पर नियंत्रण किया जाता है:

  1. धूम्रपान न करें।
  2. फलों और सब्जियों में अधिक आहार लें।
  3. नियमित रूप से व्यायाम करें।
  4. स्वस्थ वजन बनाए रखें।
  5. यदि आप शराब पीते हैं, तो केवल मॉडरेशन में पीएं।
  6. पर्याप्त नींद लें।
  7. संक्रमण से बचने के लिए कदम उठाएं, जैसे कि अपने हाथों को बार-बार धोना और मीट को अच्छी तरह से पकाना।
    तनाव को कम करने की कोशिश करें

 

इन पोषक तत्वों और vitamins को अपने भोजन मे शामिल करें-Immunity kaise badhaye

 

vitamin A and E

 

vitamin A and E मे भरपूर मात्रा मई एंटी आक्सिडन्ट पाया जाता है जो हमारे शरीर को रोगों से लधने मे मदद प्रदान करता है इन वितमीन्स को आप की तारीक से सेवन कर सकते है ये फल , साग, सब्जी इत्यादि मई प्रचुर मात्रा मई उपलब्ध राहत है । नीचे मई आपको इनके सोर्स क बारे मे बताता हूँ ये वितमीन्स आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने मई मदद करेंगे

vitamin A  को आप सब्जी जैसे गाजर , कद्दू , शिमला मिर्च इत्यादि एण्ड फल जेसे आम , खुमानी,पपीता, संतरा, इत्यादि,  और आप इन वितमीन्स को डायरी प्रोडक्टस जेसे क दूध क माध्यम से भी ले सकते है

vitamin E को आप  खुमानी, कीवी, मूंगफली , पंपकिन सीड्स, चिलगोजे , बादाम इत्यादि क मध्ययम से ले सकते हैं इसके आलाबा आप इससे बनासपती का तेल , मूंगफली का तेल, बादाम का तेल आदि से भी ले सकते है सरसों , ब्रोकली , शलगम क साग मई ये विटामिन बहुत ही अछि मात्रा मई पाया जाता है।

 

Vitamin C

 

Vitamin C मे उपस्तीत एंटी आक्सिडन्ट हमारे ब्लड मई उपस्तीत फ्री रेडिकल्स के प्रभाब से हमारी रक्षा करते है और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने मे हमारी सहायता करते है आप विटामिन c को नीचे दिए गए सौरकेस से ग्रहण कर सकते है

Vitamin C को आप सब्जी जेसे क ब्रोकली , गाजर, हरी मिर्च, पीली ब लाल शिमला मिर्च से भी ले सकते है

फलों मई ये ज्यादातर खट्टे पदार्थों मई मिलता है जेसे क निबबू , संतरा , अंबला इत्यादि ।

 

Vitamin D

 

Vitamin D is mainly protect human body को वाइरल और स्वास संबंधी परेशानियों से बचाता  है विटामिन d हमारे शरीर क लिए बहुत ही फएडेमण्ड विटामिन है जिसको डायरेक्टली सूर्य से भी प्राप्त कर सकते हैं सूर्य क अलाबा आप इस विटामिन को अदर सोर्स से भी कालेक्ट कर सकते है

मशरूम

सूर्य क रोशनी

विटामिन d फॉर्टफाइड sources

Iron (लोहा तत्व )

 

Iron क कमी से immunecompromise  क कमी या जाती है जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है इसलिए आप अपने भोजन मे आइअर्न क मात्रा भरपूर रखे । इसको आप डिफ्रन्ट तरीके से ग्रहण कर सकते है

कम बसा बाला चिकन एण्ड मीट

पालक , ब्रोकली , साग पत्ता

अंकुरित अनाज , सेम , मटर , सबूत अनाज

गुड , खजूर

आप अपना कहना पकाने क लिए लोहे का बर्तन उसे करें

Zinc

 

Zinc व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने मई मदद करता है जिससे हमारी रोग प्रीतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।

आप जिंक को सी फूड्स , केकड़ा , झींगा मशली से पा सकते है।

लाल मांस , चिकन , अंडा , मूंगफली , पंपकिन सीड्स, चिलगोजे , बादाम

छोले बा अन्य फलियाँ

probiotic

प्रयोबायोटिक यानि गट बकटेरिया जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है इस बेकटेरिया को आप कई source से सेवन कर सकते हैं

दूध , दही, पनीर, और दूध से बने प्रोडक्टस

सोया मिल्क एण्ड सोया मिल्क प्रोडक्टस

kimchii , अनाज , dry फ्रूट

 

Omega-3

 

Omega-3 ये परोबीओटिक्स बकटेरिया को मजबूत बनाता है जिससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता हैं इसे आप कई sources से सेवन कर सकते हैं

मशली का तेल,

चिया सीड्स, आलसी सीड्स,

सोया बीन का तेल

 

Astragalus

 

Astragalus पारंपरिक चीनी दवा (TCM) में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली एक जड़ी बूटी है। पशु अनुसंधान से पता चलता है कि इसके अर्क से प्रतिरक्षा संबंधी प्रतिक्रियाओं में काफी सुधार हो सकता है।

 

सेलेनियम

 

सेलेनियम एक खनिज है जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। पशु अनुसंधान दर्शाता है कि सेलेनियम की खुराक एच 1 एन 1 सहित इन्फ्लूएंजा के उपभेदों के खिलाफ एंटीवायरल रक्षा को बढ़ा सकती है।

लहसुन

 

लहसुन में शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और एंटीवायरल गुण होते हैं। यह एनके कोशिकाओं और मैक्रोफेज जैसे सुरक्षात्मक सफेद रक्त कोशिकाओं को उत्तेजित करके प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। हालांकि, मानव अनुसंधान सीमित है।

Andrographis

 

इस जड़ी-बूटी में एण्ड्रोजनप्रोलाइड होता है, एक टेरपेनॉइड यौगिक, जिसमें श्वसन-रोग पैदा करने वाले वायरस के खिलाफ एंटीवायरल प्रभाव पाया जाता है, जिसमें एंटरोवायरस डी 68 और इन्फ्लूएंजा ए शामिल हैं।

Licorice

 

Licorice में ग्लाइसीर्रिज़िन सहित कई पदार्थ होते हैं, जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं। टेस्ट-ट्यूब रिसर्च के अनुसार, ग्लाइसीर्रिज़िन गंभीर तीव्र श्वसन-सिंड्रोम-संबंधी कोरोनवायरस (SARS-CoV) के खिलाफ एंटीवायरल गतिविधि को प्रदर्शित करता है।
पेलार्गोनियम सिदोइड्स

कुछ मानव अनुसंधान आम सर्दी और ब्रोंकाइटिस सहित तीव्र वायरल श्वसन संक्रमण के लक्षणों को कम करने के लिए इस पौधे के अर्क के उपयोग का समर्थन करते हैं। फिर भी, परिणाम मिश्रित हैं, और अधिक शोध की आवश्यकता है।

B complex vitamins

 

बी विटामिन, बी 12 और बी 6 सहित, स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए महत्वपूर्ण हैं। फिर भी, कई वयस्कों की कमी है, जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

curcumin

 

हल्दी में करक्यूमिन मुख्य सक्रिय यौगिक है। इसमें शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण हैं, और जानवरों के अध्ययन से संकेत मिलता है कि यह प्रतिरक्षा समारोह को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

Echinacea

 

डची परिवार में इचिनेशिया पौधों का एक जीनस है। कुछ प्रजातियों को प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए दिखाया गया है और कई श्वसन वायरस के खिलाफ एंटीवायरल प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें श्वसन सिंकिटियल वायरस और राइनोवाइलस शामिल हैं।
एक प्रकार का पौधा।

प्रोपोलिस एक राल जैसी सामग्री है जो हाइव्स में सीलेंट के रूप में उपयोग के लिए हनीबे द्वारा निर्मित की जाती है। हालांकि इसका प्रभावशाली प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला प्रभाव है और इसमें एंटीवायरल गुण भी हो सकते हैं, और अधिक मानव अनुसंधान की आवश्यकता है।

  1. yoga to increase immune sysytem 
  2. Health Benefits of Dragon fruit 
  3. health benefits of turmeric 

 

स्वस्थ तरीके फॉर  Immunity kaise badhaye

 

स्टोर अलमारियों पर कई उत्पाद प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने या समर्थन करने का दावा करते हैं। लेकिन प्रतिरक्षा को बढ़ाने की अवधारणा वास्तव में वैज्ञानिक रूप से बहुत कम समझ में आती है। वास्तव में, आपके शरीर में कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने – प्रतिरक्षा कोशिकाओं या अन्य – जरूरी नहीं कि एक अच्छी बात है। उदाहरण के लिए, एथलीट जो “रक्त डोपिंग” में संलग्न होते हैं – रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने और उनके प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए अपने सिस्टम में रक्त पंप करते हैं – स्ट्रोक का जोखिम चलाते हैं।

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को बढ़ावा देने का प्रयास विशेष रूप से जटिल है क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली में कई अलग-अलग प्रकार की कोशिकाएं होती हैं जो इतने सारे अलग-अलग रोगाणुओं को इतने तरीकों से प्रतिक्रिया देती हैं। आपको कौन सी कोशिकाओं को बढ़ावा देना चाहिए, और किस नंबर पर? अभी तक, वैज्ञानिकों को इसका जवाब नहीं पता है। क्या ज्ञात है कि शरीर लगातार प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उत्पादन कर रहा है। निश्चित रूप से, यह संभवतः उपयोग कर सकते हैं की तुलना में कई और अधिक लिम्फोसाइटों का उत्पादन करता है। अतिरिक्त कोशिकाएं एपोप्टोसिस नामक कोशिका मृत्यु की एक प्राकृतिक प्रक्रिया के माध्यम से खुद को दूर करती हैं – कुछ इससे पहले कि वे कोई कार्रवाई देखते हैं, कुछ लड़ाई जीतने के बाद। कोई नहीं जानता कि कितने कोशिकाओं या कोशिकाओं का सबसे अच्छा मिश्रण प्रतिरक्षा प्रणाली को अपने इष्टतम स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता है।

 

प्रतिरक्षा प्रणाली और उम्र

 

जैसे-जैसे हम उम्र बढ़ाते जाते हैं, हमारी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया क्षमता कम होती जाती है, जो बदले में अधिक संक्रमण और अधिक कैंसर में योगदान देता है। जैसे-जैसे विकसित देशों में जीवन प्रत्याशा बढ़ी है, वैसे-वैसे आयु संबंधी स्थितियों में भी वृद्धि हुई है।

जबकि कुछ लोग स्वस्थ रूप से आयु में हैं, कई अध्ययनों का निष्कर्ष यह है कि युवा लोगों की तुलना में, बुजुर्गों को संक्रामक रोगों को अनुबंधित करने की अधिक संभावना है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उनमें से मरने की अधिक संभावना है। श्वसन संक्रमण, इन्फ्लूएंजा, COVID-19 वायरस और विशेष रूप से निमोनिया दुनिया भर में 65 से अधिक आयु क  लोगों में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। ऐसा क्यों होता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई नहीं जानता, लेकिन कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि यह बढ़ा हुआ जोखिम टी कोशिकाओं में कमी के साथ संबंधित है, संभवतः थाइमस से उम्र के साथ atrophying और संक्रमण से लड़ने के लिए कम टी कोशिकाओं का उत्पादन करता है। क्या थाइमस फ़ंक्शन में यह कमी टी कोशिकाओं में गिरावट की व्याख्या करती है या क्या अन्य परिवर्तन एक भूमिका निभाते हैं या नहीं यह पूरी तरह से समझा नहीं गया है। दूसरों में दिलचस्पी है कि क्या अस्थि मज्जा स्टेम कोशिकाओं के उत्पादन में कम कुशल हो जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को जन्म देते हैं।

टीके के लिए पुराने लोगों की प्रतिक्रिया से संक्रमण के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में कमी का प्रदर्शन किया गया है। उदाहरण के लिए, इन्फ्लूएंजा के टीकों के अध्ययन से पता चला है कि 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए, टीका स्वस्थ बच्चों (2 वर्ष से अधिक) की तुलना में कम प्रभावी है। लेकिन प्रभावकारिता में कमी के बावजूद, टीकाकरण की तुलना में इन्फ्लूएंजा और एस निमोनिया के लिए टीकाकरण ने पुराने लोगों में बीमारी और मृत्यु की दर को काफी कम कर दिया है।

mai आशा करता हूँ क आपको Immunity kaise badhaye का जबाब मिल गया है अगर आपको सही जानकारी मिली है तो क्रप्या इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें 

हमारा उद्देश लोगों को जानकारी पहुंचना है इसमै आप हमारी हेल्प कर सकते है

शेयर ऑन फेस्बूक एण्ड व्हाट्सप्प