October 26, 2020

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THE HINDI FACTS

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) क्या है और क्या इसके स्वास्थ्य लाभ हैं?

ड्रैगन फल, (Dragon fruit) जिसे पिठैया या स्ट्रॉबेरी नाशपाती के रूप में भी जाना जाता है, एक उष्णकटिबंधीय फल है जो अपनी जीवंत लाल त्वचा और मीठे, बीज-धब्बेदार गूदे के लिए जाना जाता है।

इसके अनोखे रूप और प्रशंसित सुपरफूड शक्तियों ने इसे खाद्य पदार्थों और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बना दिया है।

सौभाग्य से, आपको ड्रैगन फल के कई लाभों का आनंद लेने के लिए उष्णकटिबंधीय में रहना होगा। वास्तव में, आप इसे दुनिया भर के सुपरमार्केट में ताज़ा या जमे हुए पा सकते हैं।

Table of Contents

यहाँ ड्रैगन फल (Dragon fruit) के 7 स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं, जो सभी प्रमाणों पर आधारित हैं।

 


ड्रैगन फ्रूट
(Dragon fruit) कैलोरी में कम है लेकिन आवश्यक विटामिन और खनिज के साथ पैक किया गया है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आहार फाइबर भी होता है।

यहाँ एक कप सर्विंग (227 ग्राम) में मुख्य पोषक तत्वों का एक समूह है

कैलोरी: 136
प्रोटीन: 3 ग्राम
वसा: 0 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 29 ग्राम
फाइबर: 7 ग्राम
लोहा: RDI का 8%
मैग्नीशियम: RDI का 18%
विटामिन सी: RDI का 9%
विटामिन ई: RDI का 4%
आवश्यक पोषक तत्वों से परे, ड्रैगन फ्रूट पॉलीफेनोल्स, कैरोटेनॉइड्स और बेटासैनिंस जैसे लाभकारी पौधों के यौगिकों की आपूर्ति करता है।

ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit) कैलोरी में कम लेकिन विटामिन, खनिज और पॉलीफेनोल, कैरोटेनॉइड और बीटासैनिन जैसे फायदेमंद पौधों के यौगिकों में समृद्ध है।

जीर्ण रोग से लड़ने में मदद कर सकता है मुक्त कण अस्थिर अणु हैं जो कोशिका क्षति का कारण बनते हैं, जिससे सूजन और बीमारी हो सकती है।

इसका मुकाबला करने का एक तरीका ड्रैगन फ्रूट जैसे एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाने से है।

एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करके काम करते हैं, इस प्रकार कोशिका क्षति और सूजन को रोकते हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि एंटीऑक्सिडेंट में उच्च आहार पुरानी बीमारियों जैसे हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह और गठिया को रोकने में मदद कर सकता है।

ड्रैगन फ्रूट(dragon fruit) में कई तरह के गुणकारी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें शामिल हैं

विटामिन सी: In (Dragon fruit)

अवलोकन अध्ययन में विटामिन सी के सेवन और कैंसर के खतरे के बीच संबंध पाया गया है। उदाहरण के लिए, 120,852 लोगों में एक अध्ययन सिर और गर्दन के कैंसर की कम दरों के साथ विटामिन सी के उच्च सेवन से जुड़ा हुआ है


Betalains: (Dragon fruit)

टेस्ट-ट्यूब अध्ययन से संकेत मिलता है कि betalains ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला कर सकते हैं और इसमें कैंसर कोशिकाओं को दबाने की क्षमता हो सकती है
कैरोटेनॉयड्स: बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन पौधे रंजक हैं जो ड्रैगन फल को अपना जीवंत रंग देते हैं। कैरोटिनॉइड से भरपूर आहार को कैंसर और हृदय रोग के कम जोखिम से जोड़ा गया है
महत्वपूर्ण रूप से, एंटीऑक्सिडेंट सबसे अच्छा काम करते हैं जब भोजन में स्वाभाविक रूप से खाया जाता है, बजाय गोली के रूप में या पूरक के रूप में। वास्तव में, एंटीऑक्सिडेंट की खुराक के हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं, और उन्हें चिकित्सा पर्यवेक्षण के बिना लेने की सिफारिश नहीं की जाती है

दूसरी ओर, ड्रैगन फ्रूट की अत्यधिक सिफारिश की जाती है।


ड्रैगन फ्रूट(dragon fruit) में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन और बीटालैन होते हैं। अध्ययनों ने एंटीऑक्सिडेंट में उच्च आहार को क्रोनिक बीमारी के कम जोखिम से जोड़ा है।

फाइबर के साथ भरी हुई आहार फाइबर एक प्रकार का पौष्टिक कार्बोहाइड्रेट है जो संभावित स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत सूची का दावा करता है।

स्वास्थ्य अधिकारी महिलाओं के लिए प्रति दिन 25 ग्राम फाइबर और पुरुषों के लिए 38 ग्राम की सिफारिश करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट की तरह, फाइबर सप्लीमेंट में खाद्य पदार्थों से फाइबर के समान स्वास्थ्य लाभ नहीं होते हैं

7 ग्राम प्रति एक कप सर्विंग के साथ, ड्रैगन फ्रूट एक उत्कृष्ट संपूर्ण खाद्य स्रोत है।

हालांकि फाइबर शायद पाचन में अपनी भूमिका के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, शोध ने सुझाव दिया है कि यह हृदय रोग से बचाने, टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन करने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में भी भूमिका निभा सकता है।

हालांकि अधिक शोध की आवश्यकता है, कुछ अवलोकन अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर में उच्च आहार कोलन कैंसर से बचा सकता है
हालांकि किसी भी अध्ययन ने ड्रैगन फलों को इनमें से किसी भी स्थिति से नहीं जोड़ा है, इसकी उच्च-फाइबर सामग्री आपके अनुशंसित दैनिक मूल्यों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उच्च-फाइबर आहार में कमियां हो सकती हैं, खासकर यदि आप कम फाइबर वाले आहार के आदी हैं। पेट की परेशानी से बचने के लिए, अपने आहार फाइबर का सेवन धीरे-धीरे बढ़ाएं, और तरल पदार्थों का सेवन करें।

सारांश
ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit) प्रति सेवारत 7 ग्राम फाइबर प्रदान करता है, जिससे यह आपके दैनिक फाइबर की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

एक स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है आपकी आंत लगभग 100 ट्रिलियन विविध सूक्ष्मजीवों का घर है, जिसमें 400 से अधिक जीवाणुओं की प्रजातियां शामिल हैं

कई शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि सूक्ष्मजीवों का यह समुदाय आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। मानव और पशु दोनों अध्ययनों ने आपके आंत में असंतुलन को अस्थमा और हृदय रोग जैसी स्थितियों से जोड़ा है

यह देखते हुए कि ड्रैगन फ्रूट में प्रीबायोटिक्स होते हैं, यह आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन को बेहतर बना सकता है

प्रीबायोटिक्स एक विशिष्ट प्रकार का फाइबर है जो आपके आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है।

सभी तंतुओं की तरह, आपकी आंत उन्हें नहीं तोड़ सकती है। हालांकि, आपकी आंत में बैक्टीरिया उन्हें पचा सकते हैं। वे वृद्धि के लिए ईंधन के रूप में फाइबर का उपयोग करते हैं, और आप लाभ उठाते हैं।

विशेष रूप से, ड्रैगन फ्रूट मुख्य रूप से स्वस्थ बैक्टीरिया के दो परिवारों के विकास को बढ़ावा देता है: लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया और बिफीडोबैक्टीरिया।

नियमित रूप से प्रीबायोटिक्स का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र और दस्त में संक्रमण का खतरा कम हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रीबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है, जो शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह बुरे को मात दे सकता है।

उदाहरण के लिए, यात्रियों में एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने यात्रा से पहले और दौरान प्रीबायोटिक्स का सेवन किया, उन्हें यात्री के दस्त के कम और कम गंभीर एपिसोड का अनुभव हुआ।

कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि प्रीबायोटिक्स सूजन आंत्र रोग और पेट के कैंसर के लक्षणों को कम कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, ये निष्कर्ष असंगत हैं।

जबकि प्रीबायोटिक्स पर अधिकांश शोध अनुकूल हैं, ड्रैगन फ्रूट की प्रीबायोटिक गतिविधि पर शोध टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों तक सीमित है। मानव आंत पर इसके सही प्रभाव को निर्धारित करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

सारांश
ड्रैगन फल आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है, जो एक स्वस्थ जठरांत्र संबंधी मार्ग से जुड़ा हुआ है।

आपका इम्यून सिस्टम मजबूत करता है संक्रमण से लड़ने के लिए आपके शरीर की क्षमता आपके आहार की गुणवत्ता सहित कई विभिन्न कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है।

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन सी और कैरोटेनॉयड्स आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं और आपकी सफेद रक्त कोशिकाओं को नुकसान से बचाकर संक्रमण को रोक सकते हैं।

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में श्वेत रक्त कोशिकाएं हानिकारक पदार्थों पर हमला करती हैं और नष्ट कर देती हैं। हालांकि, वे मुक्त कणों द्वारा क्षति के लिए बेहद संवेदनशील हैं।

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, विटामिन सी और कैरोटीनॉयड मुक्त कणों को बेअसर कर सकते हैं और नुकसान के खिलाफ आपकी सफेद रक्त कोशिकाओं की रक्षा कर सकते हैं।

सारांश 

(Dragon fruit) आयरन के निम्न स्तर को बढ़ा सकता है
ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit) उन कुछ ताजे फलों में से एक है जिनमें आयरन होता है।

आयरन आपके शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह भोजन को ऊर्जा में तोड़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

दुर्भाग्य से, कई लोगों को पर्याप्त लोहा नहीं मिलता है। वास्तव में, यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया की 30% आबादी लोहे की कमी है, जिससे यह दुनिया भर में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी है।

लोहे के निम्न स्तर से निपटने के लिए, विभिन्न प्रकार के लौह युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है। लोहे के समृद्ध स्रोतों में मीट, मछली, फलियां, नट और अनाज शामिल हैं।

ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit) एक और बढ़िया विकल्प हो सकता है, क्योंकि एक सेवारत में आपके अनुशंसित दैनिक सेवन (RDI) का 8% होता है। इसमें विटामिन सी भी होता है, जो आपके शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है।

सारांश
ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit) विटामिन सी के साथ आयरन की आपूर्ति करता है, एक संयोजन जो आपके शरीर को इस महत्वपूर्ण खनिज के अवशोषण में सुधार कर सकता है।
स्वास्थ्य की घटना
स्वस्थ दिनचर्या चाहिए?
मुश्किल समय में, रचनात्मक उपचार एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है। विशेषज्ञ क्रिएटिव रेगी वॉट्स, ब्रीगन जेन, शेफ न्येशा अरिंगटन और न्यूरोसाइंटिस्ट डॉ। वेंडी सुजुकी से कार्रवाई योग्य टिप्स जानें।

मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत ड्रैगन फ्रूट(dragon fruit) केवल एक कप में आपके RDI के 18% के साथ, अधिकांश फलों की तुलना में अधिक मैग्नीशियम प्रदान करता है।

औसतन, आपके शरीर में 24 ग्राम मैग्नीशियम या लगभग एक औंस होता है

यह काफी कम मात्रा में होने के बावजूद, खनिज आपकी प्रत्येक कोशिका में मौजूद होता है और आपके शरीर के भीतर 600 से अधिक महत्वपूर्ण रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भाग लेता है

उदाहरण के लिए, भोजन में ऊर्जा, मांसपेशियों में संकुचन, हड्डियों के निर्माण और यहां तक ​​कि डीएनए के निर्माण के लिए आवश्यक प्रतिक्रियाओं में भाग लेता है

अधिक अध्ययन की आवश्यकता है, लेकिन कुछ संकेत देते हैं कि मैग्नीशियम के उच्च सेवन से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है।

अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि मैग्नीशियम में पर्याप्त आहार हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

सारांश
ड्रैगन फ्रूट मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है, जो आपके शरीर में 600 से अधिक जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए आवश्यक पोषक तत्व है।
ड्रैगन फ्रूट कैसे खाएं
जबकि ड्रैगन फ्रूट की मोटी, चमड़े की त्वचा को डराया जा सकता है, इस फल को खाना काफी सरल है।

Unripe Dragon फल हरा होगा। एक के लिए देखो जो चमकदार लाल है। कुछ धब्बे सामान्य होते हैं, लेकिन बहुत से खरोंच जैसे भूपटल यह संकेत दे सकते हैं कि यह ओवररिप है। एवोकैडो और कीवी की तरह, एक पका ड्रैगन फल नरम होना चाहिए, लेकिन गूदा नहीं।

यहाँ ताज़े ड्रैगन फ्रूट (Dragon fruit) खाने का तरीका बताया गया है:

एक तेज चाकू का उपयोग करके, इसे आधा लंबाई में काट लें।
एक चम्मच के साथ फल को स्कूप करें, या छील में काटे बिना लुगदी में ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज रेखाओं को काटकर क्यूब्स में काट लें। क्यूब्स को बेनकाब करने और उन्हें चम्मच या अपनी उंगलियों के साथ हटाने के लिए त्वचा की पीठ पर पुश करें।