October 29, 2020

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content marketing kya hai

Content Marketing strategy Kya Hai ? आपको Audience तक पहुंचने के लिए

Content Marketing strategy Kya Hai ?

आज हम आपको इस Post में Content Marketing strategy Kya Hai ? के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको कंटेंट मार्केटिंग के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Content Marketing strategy Kya Hai ? और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

 

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1.Content Marketing strategy Kya Hai – कंटेंट मार्केटिंग क्या है?

 

Content Marketing strategy मास मीडिया मार्केटिंग से जुड़ी बढ़ी हुई Cost, Product या Service Categories में बढ़ते Competition अर्थव्यवस्था में मंदी के रुझानों के साथ कंपनियां अपने Products की Marketing के लिए वैकल्पिक विकल्प देख रही हैं. Content Marketing रणनीति कंटेंट मार्केटिंग Benefit निश्चित रूप से उनकी List में पर हमेशा सबसे ऊपर रहते है।

क्योंकि ऐसे बहुत से कारण होते है जिनकी वजह से कंटेंट मार्केटिंग रणनीति (Content Marketing strategy) को मार्केटर्स द्वारा पसंद किया जाता है एक तो Cost Effective ते है और दूसरा आज के समय में इंटरनेट और मोबाइल फोन की बढ़ती Penetration है जिससे कंटेंट को कहीं भी एक्सेस करना बहुत आसान हो जाता है।

आज के देखते समय में ऐसी बहुत सी मीडिया है जिनके माध्यम से (Content Marketing strategy) की जा सकती है जैसे की समाचार पत्रों और पत्रिकाओं, वेबसाइटों, ईमेल, मोबाइल में लघु संदेश सेवाओं, सोशल मीडिया, ब्लॉगिंग और अन्य साइटों के द्वारा Marketing की जा सकती है. इंटरनेट एक्सेस अधिक Universal होने के कारण अब ज्यादातर लोग Search Engine का उपयोग करके Information और Data को Search करते हैं जिसे आमतौर पर Google Search Engine की विशाल लोकप्रियता को देखते हुए Googling कहा जाता है।

जो लोग Content Marketing strategy की शुरुआत करना चाहते है यहाँ उन शुरुआती लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ Content Marketing के उदाहरणों का चयन किया गया है।

आपको Audience तक पहुंचने के लिए सबसे आम मीडिया आपकी अपनी वेबसाइट है. अपने Content के बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए यहां कुछ Tips दिए गए हैं –

 

1.Create a Good Website-(Content Marketing strategy)

 

आज के समय जब लोगों को कोई जानकारी हासिल करनी होती है तो सभी लोग जानकारी के लिए गूगल करते हैं और Possibly आपकी वेबसाइट पर आते हैं और पहला Impression हमेशा सबसे अच्छी Impression होता है. Trend अब शीर्ष पर मुख्य Content के साथ Minimal Design की ओर है

और साइडबार में Advertisement या Publicity के साथ केंद्र है. दोस्तों मुख पृष्ठ पर अव्यवस्था जितनी कम होगी और वर्गों का स्पष्ट वर्गीकरण उतना ही बेहतर होगा. अगर आसान शब्दों में कहा जाये तो एक अच्छी वेबसाइट का डिजाइन उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना कि अच्छे Content की गुणवत्ता.

 

2.Redesign Content Every Year-(Content Marketing strategy)

 

आम तौर पर Mostly कंपनियों के पास ऐसी Websites होती हैं जो कम से कम पांच या दस साल पुरानी हैं और एक Team द्वारा बनाये गये Content के बदलाव और विविधता को धारण करने के लिए पर्याप्त नहीं है कि जिससे यह Content पुराना ना लगे. किसी भी वेबसाइट को फिर से तैयार करना बहुत महंगा पड़ता है. Marketing विशेषज्, नील पटेल के अनुसार Content की Quality के बीच एक अंतर होगा जिस तरह से Reader उपभोक्ता इसे और Brand को समग्र रूप से देखते हैं।

 

आज के समय में प्री-स्मार्टफोन युग में Websites को ज्यादातर Desktop और Laptop में Readers द्वारा देखा जाता था. इसलिए Content और Design को Horizontal रूप से अधिक Align किया जाना चाहिए. लेकिन Smartphone अधिक Popular होने के साथ एक मोबाइल साइट होनी चाहिए जो डिजाइन में न्यूनतर हो और मुख्य साइट को Vertical Scrolling के लिए मोबाइल अनुकूल होना चाहिए.

 

1.Content Backup-(Content Marketing strategy)

 

Content का Backup लेना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इकभी सर्वर में प्रॉब्लम के चलते आपकी वेबसाइट डाउन हो सकती है जिससे उसका सभी कंटेंट जा सकता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका Content सुरक्षित है वेब होस्ट को समय-समय पर Content Backup के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए या बैकअप-बॉडी जैसे Cost Effective Plugins उपलब्ध हैं जो बनाये गए सभी Content की एक Copy बना देगा. इसे ड्राइव, एक्सटर्नल ड्राइव या क्लाउड में स्टोर किया जा सकता है. Content को दो भागों Database और स्थिर Files में विभाजित किया गया है. डेटाबेस में पेज, कमेंट, पोस्ट, डेटा वगैरह होते.

 

2.Create Compelling Content-(Content Marketing strategy)

 

जब Content Marketing रणनीति की बात आती है तो यह सुनिश्चित करें कि Content Audience को आकर्षित कर रहा है या नहीं और अकेले Brand या Products पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. लेकिन Product Safety और संबंधित के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए Products, Tips का उपयोग करने के बारे में उपयोगी जानकारी है. BuzzLogic के सह-संस्थापक स्कॉट सिम्स के अनुसार कंटेंट बनाते समय कर्व फॉर्मूले को ध्यान में रखना बेहतर है। CURVE का मतलब जिज्ञासा तात्कालिकता, प्रासंगिकता, मूल्य और भावना है।

 

3.Create Buyer Personas-(Content Marketing strategy)

 

आम तौर पर ज्यादातर कंपनियों के पास अच्छे Product या Services होती हैं लेकिन Target Audience का कोई विचार नहीं होता है और उन्हें किस Information की आवश्यकता होती है। इसलिए यह खरीदार व्यक्ति या काल्पनिक लोगों को बनाने के लिए Payment करता है जिनके पास आपके मन में खरीदारों की विशेषताएं हैं. Audience को जाने बिना उनके द्वारा Desired Content बनाना संभव नहीं है।

यह उनके Worldview को समझने बेहतर Products और Services को विकसित करने में Capable बनाता है। यह आपको उन स्थानों को Search करने की अनुमति देता है जहां संभावित Customer समय बिताते हैं और सही मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से Content को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

 

Understand Their Needs and Requirements

 

Prospective Customer की समस्याओं या आवश्यकताओं के Pain Points को समझना और उन्हें Content में संबोधित करना महत्वपूर्ण है। समाचार पत्रों, पत्रिकाओं में कुछ मुद्दों को संबोधित करने के लिए कॉलम होते हैं जो Readers का सामना करते हैं और Consumers के सामने आने वाली समस्याओं को समझने के लिए एक अच्छी शुरुआत हो सकती है।

Qries.com एक ऐसी जगह है जहाँ Professional विभिन्न विषयों के संबंध में Question Post करते हैं और उन लोगों से Answer प्राप्त करते हैं जो इसके बारे में बात करना चाहते हैं. Facebook, Twitter और Google Plus जैसे सोशल मीडिया भी आपके Customers के मुद्दों के बारे में सवाल उठाने के लिए Ideal Stage हो सकते हैं. Qeryz एक सॉफ्टवेयर है जो Mini Interview Set करने और उन्हें Website या Blog पर डालने में मदद करता है।

 

Understand Popular Topics that are Read and Shared

 

यदि आपका Business Real Estate है तो उन Keywords की पहचान करें जिन पर आपके पास लिखने के लिए विचार हैं और Bizsumo को सबमिट करें. यह उन शीर्ष Articles को सूचीबद्ध करेगा जो पढ़े गए साझा किए गए और उन पर टिप्पणी की गई। इससे पता चलता है कि लोग इन विषयों में रुचि रखते हैं यह सुझाव देते हैं कि वे पढ़ सकते हैं यदि हमारे पास उन विषयों में बेहतर Article या नया दृष्टिकोण है. एक बार आपने अपने Product या Brand Domain में Top Trending Topics को समझ लिया है CURVE सूत्र के साथ Compelling Content बनाने के बारे में सोचें।
आज आपने सिखा की Content Marketing strategy क्यों जरूरी है।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे टीपी शेयर ज़रूर करना

 

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