May 18, 2021

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THE HINDI FACTS

रेड वाइन (red wine) पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है

बताया कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको उबाऊ भोजन करना चाहिए, उच्च कैलोरी वाले भोजन से बचना चाहिए और जिम को हिट करना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छी तरह से सलाह के बाद के टुकड़े हम सभी के लिए काम कर सकते हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए खुदाई करना एक अच्छा विचार नहीं है। शोधकर्ताओं के अनुसार, मॉडरेशन में रेड वाइन पीना वास्तव में आपके वजन घटाने की यात्रा में आपकी मदद कर सकता है।

यह वजन घटाने में सहायता कैसे करता है?

शोधकर्ताओं के अनुसार, रेड वाइन के दो गिलास पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। अध्ययन वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में किए गए थे और दावा किया था कि ‘रेसवेराट्रॉल’ नामक एक पॉलीफेनोल, जो रेड वाइन में मौजूद है, वजन कम करने में मदद करता है। पॉलीफेनोल सफेद वसा को परिवर्तित करता है, जो बड़ी कोशिकाएं होती हैं जो ऊर्जा को संग्रहीत करती हैं और जैसे ही हम वजन बढ़ाते हैं, मोटापे से लड़ने वाले बेज वसा में बदल जाते हैं और यह वसा खोना बहुत आसान है।

यह अध्ययन चूहों पर किया गया था। शोधकर्ताओं ने केवल थोड़ी मात्रा में रेसवेराट्रॉल के साथ अपने आहार को बढ़ाया। उन्हें पता चला कि रेस्वेराट्रोल ने चूहों में थोड़ा अधिक बेज वसा विकसित किया।

एक और अध्ययन हार्वर्ड अध्ययन में 20,000 महिलाओं पर किया गया था। इसमें पता चला कि जो महिलाएं शराब पी रही थीं, उनमें मोटापा बढ़ने का खतरा 70 फीसदी कम था। उन्होंने यह भी पाया कि शराब पीने से शुरू में महिलाओं में वजन कम हुआ। हालांकि, इन महिलाओं ने समय के साथ अपने वजन की आत्म-रिपोर्ट की।

रेड वाइन के अन्य लाभ

रेड वाइन पीने के कुछ अन्य लाभ हैं:

रेड वाइन पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दावा है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि छोटी से मध्यम मात्रा में वाइन पीने से कुछ प्रकार के हृदय रोग के जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है।

रेड वाइन स्ट्रोक और शुरुआती मौत के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रेड वाइन की थोड़ी मात्रा पीने से रक्त में ‘अच्छा’ एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद मिलती है।

यह कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को भी कम करता है, जिसमें बृहदान्त्र, बेसल सेल, अंडाशय और प्रोस्टेट कैंसर शामिल हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि प्रति दिन 1-3 गिलास शराब पीने से डिमेंशिया और अल्जाइमर रोग के कम जोखिम से भी जुड़ा हुआ है।

यह भी माना जाता है कि रेड वाइन के मध्यम सेवन से टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का खतरा कम हो सकता है, खासकर महिलाओं में।

मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्ग लोगों पर किए गए एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि जो लोग प्रति सप्ताह 2-7 गिलास शराब पीते थे, उनके अवसादग्रस्त होने की संभावना कम थी।

आपको किस बारे में पता होना चाहिए?

यदि आप अधिकतम लाभ चाहते हैं, तो आपको मॉडरेशन में वाइन पीना चाहिए। यह जानने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या आपको रेड वाइन का सेवन करना चाहिए या उससे बचना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य पर भी निर्भर हो सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचारों को चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने उपचार चिकित्सक से परामर्श करें।