May 18, 2021

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THE HINDI FACTS

क्या आप हल्दी के फायदे जानते हैं, अगर आप नहीं जानते हैं। इस पृष्ठ को यहाँ पढ़ें बहुत महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है, हल्दी से संबंधित

हल्दी से वजन कम करने के फायदे

अधिकांश उत्तर भारतीय रसोई में एक अनिवार्य मसाला, हल्दी हर भारतीय घर में एक प्रधान है। इसका उपयोग औषधीय गुणों के कारण प्राचीन काल से किया जाता है। हल्दी में मौजूद प्राथमिक एंटीऑक्सीडेंट करक्यूमिन है। हल्दी को पेट के मुद्दों, चयापचय संबंधी विकारों, मोटापे और कई अन्य समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए कहा जाता है।

हालांकि हल्दी का भारी मात्रा में होना निश्चित रूप से वजन कम करने का एक तरीका नहीं है, लेकिन हल्दी को मोटापे से जुड़ी सूजन को कम करने के लिए कहा जाता है। इस प्रकार, यह आपके वजन घटाने की योजना को बढ़ावा दे सकता है। यह जानने के लिए पढ़ें कि हल्दी वजन कम करने में कैसे मदद कर सकती है।

सूजनरोधी

मोटापा सूजन की ओर जाता है, जिससे मधुमेह और हृदय रोग सहित पुरानी बीमारियों के विकास का खतरा बढ़ जाता है। करक्यूमिन, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है, वसा, अग्नाशय और मांसपेशियों की कोशिकाओं में भड़काऊ संदेश को दबाता है। यह उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्त शर्करा और अन्य चयापचय स्थितियों को कम करने में मदद कर सकता है, यूरोपीय जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन कहता है।

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आपके शरीर के लिए वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करना आसान होता है जब सूजन से लड़ना नहीं पड़ता है।

हल्दी मोटापा विरोधी है

टफ्ट्स विश्वविद्यालय में चूहों पर किए गए 2009 के एक अध्ययन में पाया गया कि करक्यूमिन वास्तव में वसा ऊतक विकास को दबा सकता है। लेकिन इंसानों पर ऐसा ही शोध नहीं किया गया है। तो यह निश्चितता के साथ नहीं कहा जा सकता है यदि हल्दी का मनुष्यों पर भी समान प्रभाव पड़ता है।

हल्दी और वजन घटाने

हालांकि हल्दी वसा ऊतक के विकास को दबाती है और सूजन को कम करने में मदद करती है, लेकिन यह कोई वजन घटाने वाला चमत्कार नहीं है। अपने हर भोजन में हल्दी को जरूर शामिल करना चाहिए। हालांकि, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या नहीं। सही आहार और व्यायाम का संयोजन वह है जो आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद करेगा। आपके द्वारा जलाई जाने वाली अतिरिक्त कैलोरी की संख्या आपके द्वारा कम कैलोरी की संख्या के बराबर होनी चाहिए। तो चलिए बताते हैं, अगर आप एक दिन में 2000 कैलोरी का उपभोग करते हैं और सामान्य रूप से आप जो करते हैं उससे 250 अधिक कैलोरी बर्न करना चाहते हैं। उस स्थिति में, आपको 250 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए जो आप सामान्य रूप से करते हैं। यानी आपको हर दिन 1750 (2000-250) कैलोरी का सेवन करना चाहिए।

अपने आहार में हल्दी को शामिल करें

अपनी सब्जियों, दूध, स्मूदी और सलाद में हल्दी जोड़ें। हल्दी का कोई साइड इफेक्ट नहीं है जब तक कि किसी को इससे एलर्जी न हो, जो बहुत कम है। जब एक पूरक के रूप में लिया जाता है, तो यह कुछ दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकता है, इसलिए ऐसा करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना न भूलें। यदि उच्च खुराक में और लंबे समय तक लिया जाता है, तो यह आपके पेट को परेशान कर सकता है और अल्सर का कारण बन सकता है। मधुमेह के लोगों को विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह मधुमेह की दवा के साथ कम रक्त शर्करा का कारण बन सकता है।